Search This Blog

फेसबुक का Watch फीचर से YouTube को मिलेगी टक्कर

फेसबुक का Watch फीचर से YouTube को मिलेगी    टक्कर




सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने नया वीडियो प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है. फिलहाल इसे छोटे ग्रुप के लिए ही है. यह आम वीडियो फीचर से काफी अलग है. क्योंकि इसमें नेट-फ्लिक्स और अमेजॉन प्राइम जैसे ऑरिजनल वीडियो और प्रोग्रामों को जगह दी जाएगी. इसके अलावा यूट्यूब जैसे ही यहां भी क्रिएटर्स वीडियो प्रोग्राम बना सकेंगे.
अभी फेसबुक के एंड्रॉयड और आईओएस ऐप में एक वीडियो टैब होता है जिसे यह नया फीचर रिप्लेस कर लेगा. लॉन्च इवेंट के दौरान पॉपुलर वीडियो चैनल Nas Daily का वीडियो दिखाया गया. आने वाले समय में मीडिया पब्लिशर्स के लिए इसे शुरू किया जाएगा.
फेसबुक के इस नए प्लेटफॉर्म का नाम Watch है और एक दोधारी तलवार की तरह है. क्योंकि यह न सिर्फ नेट फ्लिक्स जैसे ऑरिजनल कंटेंट क्रिएटर को टक्कर देगा, जबकि वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब के लिए परेशानी का सबब हो सकता है.
यह नया वीडियो फीचर मोबाइल साइट, ऐप और टीवी ऐप्स पर दिखेगा. अमेरिका के कुछ यूजर्स इसे यूज तो करेंगे, लेकिन इसकी टेस्टिंग भी जारी रहेगी. फेसबुक कुछ सीरीज भी बना सकती है और साथ ही कंटेंट बनाने वाले को फंड देकर ऑरिजनल वीडियो तैयार कराएगी.

अब आप सोच रहे होंगे कि आपको इससे क्या फायदा होगा. तो आपको बता दें फेसबुक ने एपिसोड्स के लिए वॉच लिस्ट बनाया है. किसी ऐपिसोड को बाद में देखने के लिए वॉच लेटर कर सकते हैं. इनमें अलग अलग कैटिगरी बनाई गई है जिनमें पॉपुलर वीडियो जिनके बारे में ज्यादा बात की जा रही है या कौन से ऐसे वीडियोज हैं जो लोगों को हसा रहे हैं.
इसके अलावा एक कैटिगरी होगी जिससे ये पता चलेगा की आपको दोस्त कौन से वीडियोज को पसंद कर रहे हैं.  भारत में यह फीचर अगले साल तक का आ सकता है, क्योंकि आमतौर पर भारत में फेसबुक के फीचर्स देर से आते हैं.


No comments