Search This Blog

बिल गेट्स के बारे में 28 ग़ज़ब रोचक तथ्य | BILL GATES AMAZING FACTS IN HINDI

बिल गेट्स के बारे में 28 ग़ज़ब रोचक तथ्य  ....

Bill Gates Amazing Facts In Hindi.....



***   Amazing Facts about Bill Gates in Hindi – बिल                                 गेट्स के बारे में 28 रोचक तथ्य****                            

दुनिया के सबसे धनी व्‍यक्ति बिल गेट्स को कौन नहीं जानता, वे Microsoft Company के संस्‍थापक हैं और इतना बड़ा आदमी बनने के बाद भी मात्र 10 डाॅलर की घड़ी पहनते है. ये शख्स पैसो का ही नही दिल का भी अमीर है, आइये जानते है “Bill Gates in Hindi” के रोचक तथ्य

1. बिल गेट्स का पूरा नाम है विलियम हेनरी गेट्स तृतीय.
2. बिल गेट्स की कहानी फकीर से अमीर वाली नही है। बल्कि, वे पहले से ही अमीर है। उनके पिता विलियम एच. गेट्स नामी वकील थे। गेट्स के परदादा बैंक के मालिक थे। उनके बाद बैंक का कामकाज गेट्स की दादी ने संभाला। दादी ने अरबों की संपति अपने पोते के नाम कर दी थी।
3. Bill gates ने Programming  Computer बनाने 13 साल की उम्र में शुरू कर दिए थे।
4. क्या आप को पता है कि बिल गेट्स को Computer Software Programming  से इतना प्यार था कि वह पढ़ाई छोड़ कर इस में ही लगे रहते थे जिसकी वजह से वह 11वीं में फेल हो गए थे.

5. कहा जाता है कि बिल गेट्स अपनी हाई स्कूल क्लास में लड़कों से ज्यादा लड़कियां चाहते थे. इसके लिए उन्होंने स्कूल का कंप्यूटर सिस्टम हैक कर लिया था.
6. Bill Gates ने पहला कंप्यूटर प्रोग्राम एक गेम बनाने में इस्तेमाल किया था. इसे “Tic-Tac-Toe” गेम कहते थे. इसमें दो प्लेयर होते थे. एक तो कंप्यूटर और दूसरा एक इंसान.
7. उन्होंने अपना पहला प्रोग्राम केवल 17 वर्ष की आयु में बेचा था जो कि उनके स्कूल के लिए टाइम टेबल का एक सिस्टम था।

                                                                TIC -TAC -TOE

8. गेट्स ने भी कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी। उन्होंने 1975 में हार्वर्ड युनिवर्सिटी को छोड़ दिया और अपने आप को पूरी तरह से माइक्रोसॉफ्ट के प्रति समर्पित कर दिया। हालांकि 2007 में उसी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने उन्हें मानद डिग्री देकर सम्मानित किया.
9. बिल गेट्स ने अपनी 30 साल की उम्र में यह इच्छा व्यक्त की थी की वह करोडपति बनना चाहते है लेकिन यह बात अलग है की सिर्फ 1 साल के बाद ही वह अरबपति बन चुके थे।

10. बिल गेट्स की पहले एक कंम्पनी थी “Traff-O-Data” जो ऐसे यंत्र बनाती थी जो कि सड़क पर स्थति किसी बिन्दु से गुजरने वाली कारों की गिणती रिकार्ड करते थे।
11. 1997 तक वह तक वह आम आदमी की तरह ही उड़ान भरते थे। अब उनके पास अपनी एक प्लेन है जिसको वह अपना ‘बड़ा फिजूलखर्च’ बताते हैं।
12. अपने महंगे प्लेन के अलावा Bill gates के पास कैंची का अविष्कार करने वाले “लियोनार्डो दा विंसी” के लिखे हुए कोड भी है जो इन्होने साल 1994 में 30.8 मिलियन डॉलर में ख़रीदे थे।

THANKS FOR READING ...
COMMENT AND SHARE PLEASE....

ये 17 रोचक तथ्य जानने के बाद आप किसी को भी चुटकियों में इम्प्रेस कर देंगे....HOW TO IMPRESS OTHERS....



No comments